जाने मोटापा (Obesity) कम करने के घरेलू व अचूक तरीक़े

इस ब्लॉग में जानिए “मोटापा (Obesity) कम करने के घरेलू व अचूक तरीक़े”

आजकल बढ़ा हुआ पेट और शरीर के अन्य अंगों में अतिरिक्त चर्बी हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है। इसके कारण न केवल व्यक्ति देखने में भद्दा लगता है बल्कि यह स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं को भी जन्म देता है। इनसे मुक्ति पाने के लिए हर मनुष्य तरह-तरह के नुस्खे रोज आजमाता रहता है। यहां हम बता दें कि मोटापा अनेक रोगों के उत्पन्न का कारण होता है।

लगातार वजन बढ़ने की वजह से वर्तमान समय में अधिकतर लोग भिन्न-भिन्न बीमारियों से घिरे हुए हैं। आप देखेंगे कि पतले लोगों की तुलना में मोटे लोग अधिक से अधिक बीमारियों की चपेट में बड़ी जल्दी आ जाते हैं। मोटापे को मनुष्य की बॉडी मास इंडेक्स के द्वारा मापा जाता है जो वजन और लंबाई के हिसाब से बताता है कि मनुष्य के शरीर में चर्बी की मात्रा कितनी जमा है, हर व्यक्ति का बॉडी मास इंडेक्स बताता है की उसका वजन किस श्रेणी में आता है।

18.5 से 25 बॉडी मास इंडेक्स वाले मनुष्य का सामान्य वजन, 25 से 29.9 बॉडी मास इंडेक्स वाले अधिक वजन व 30 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स वाले लोग मोटापे से ग्रस्त माने जाते हैं।motapa kam karne18.5 से 25 बॉडी मास इंडेक्स वाले मनुष्य का सामान्य वजन, 25 से 29.9 बॉडी मास इंडेक्स वाले अधिक वजन व 30 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स वाले लोग मोटापे से ग्रस्त माने जाते हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि मोटापा (obesity) ही कई बीमारियों जैसे मधुमेह, दिल की बीमारी, भिन्न प्रकार के कैंसर व स्ट्रोक आदि का कारण बनता है। जरूरी नहीं की मोटापा ज्यादा उम्र वाले लोगों को ही हो। यह किसी भी उम्र के मनुष्य को हो सकता है। आजकल आपने देखा ही होगा कि वे बच्चे जिनकी उम्र केवल 1 या 2 वर्ष है उनके भी पेट बढ़े होते हैं। ये उन्हें इतनी सी उम्र में कई बड़े-बड़े रोगों का सामना करने पर मजबूर कर देते हैं।

तो आइए हम इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ अचूक उपाय के बारे में जान लेते हैं।

आइए मोटापा (obesity) कम करने के तरीक़ों पर डालते हैं एक नज़र। 

गर्म पानी (Hot water)

मोटापा दूर करने के लिए जब हम घरेलू नुस्खे और अचूक उपाय के बारे में बात करते हैं तो गर्म पानी का नाम सबसे पहले आता है। 

गर्म पानी मोटापे से लड़ने के लिए सबसे बेहतरीन हथियार के तौर पर माना जाता है। सुबह उठकर सबसे पहले दो ग्लास गरम पानी पिएं। सुबह 1 से 2 मिनट तक दौड़ लगा लेने के बाद गर्म पानी का सेवन करने से आपका मोटापा बहुत जल्द दूर हो जाएगा।

गर्म पानी इस तरह लाभदायक होता है कि उसे पीते ही मनुष्य को पसीने आने लगते हैं और जब इसी के साथ आप दौड़ भी लगा लेते हैं तो शरीर की चर्बी तेजी से पिघल कर पसीने के साथ निकलने लगती है।

ग्रीन टी (Green tea)

एक कप गर्म पानी में एक छोटी चम्मच ग्रीन टी डालकर मिला लें। इसके बाद 5 से 7 मिनट तक इस मिश्रण को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें, इसे छानकर गुनगुनी चाय में एक चम्मच शहद डालकर इसे अच्छी तरह चलाकर पी लें।

इस चाय का सेवन सुबह सवेरे और दिन में दो से तीन बार अवश्य करें। ध्यान रहे कि यह नुस्खे बिना किसी आलस लगातार कुछ महीनों तक करने पर ही सफलता प्राप्त होगी। ग्रीन टी कैटकिन और कैफ़ीन का समृद्ध स्रोत है। यह दोनों ही चीजें मोटापा दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें 

नींबू और शहद (Lemon and Honey)

अगर आप मोटापे से तंग आ चुके हैं और इससे जल्द मुक्ति पाना चाहते हैं तो एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू और दो चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करें। 

यह मिश्रण प्रातः सुबह व पूरे दिन में दो से तीन बार अवश्य पिएं। नींबू का रस और शहद वेट लॉस के लिए एक अचूक और लोकप्रिय उपाय हैं। नींबू में विटामिन सी, फैट ऑक्सीडेशन पाया जाता है जिसमें छोटे-छोटे कणों में वसा (fat) टूट कर ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है। शहद की बात की जाए तो यह चर्बी को जल्द घटाने में बड़ा लाभकारी होता है।

एलोवेरा (aloe vera)

यह तो हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा भगवान का दिया एक अनमोल वरदान है जिसको हम कई रोगों से लड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रोग बालों से संबंधित हो या फिर पेट की खराबी, त्वचा की खराबी, मुहॉंसे, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, फटी एड़िया, बवासीर, डायबिटीज आदि जैसे अनेकों रोगों में बेहद लाभकारी पाया जाता है।

इसी तरह मोटापे के इलाज में भी एलोवेरा का कोई जोड़ नही इसमें मौजूद प्राकृतिक कोलेजन प्रोटीन और अन्य पदार्थों की मदद से पाचन तंत्र और पेट की शिकायतों को दूर करने में मदद करता है।

दो ताजा एलोवेरा के पत्ते छीलकर इसका जेल निकाल लें और एक कप नींबू के रस या अंगूर के रस के साथ एलोवेरा जेल को मिक्सर में ब्लेंड कर लें। लगातार कम से कम 1 महीने तक दिन में तीन से चार बार इसका सेवन अवश्य करें।

अजमोद(Parsley)

मोटापे को घटाने के लिए यह एक सरल उपाय है। एक कप अजमोद की पत्तियों को धोकर मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। पिसी हुई अजमोद की पत्तियों में आधा नींबू का रस और शहद मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे आधा कप गर्म पानी में मिलाकर पी लें।

5 दिन तक प्रातः सुबह यह मिश्रण अवश्य पिएं। इसके बाद 10 दिन के अंतराल से फिर से इसका सेवन करें।

अजमोद और नींबू के जूस का मिश्रण मोटापे को दूर भगाने के लिए एक अचूक और सरल उपाय माना जाता है। यह दोनों ही चीजें विटामिन सी का स्त्रोत हैं, जो पाचन क्रिया को ठीक करने के साथ फ्लैट ऑक्सीडेशन भी करते हैं।

और भी पढ़ें –

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

1 बड़े चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में मिला लें अब इस पानी में शहद की कुछ मात्रा डालकर अच्छी तरह चलाने के पश्चात पी जाएं। इस मिश्रण का सेवन एक बार सुबह और दिन में दो बार अवश्य करें।

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड के बहुत अच्छे स्रोत हैं यह मनुष्य के शरीर से चर्बी को निकालने में बड़ा लाभदायक होता है। यह सिरका आप किसी भी जनरल स्टोर से बड़ी सरलता के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप अपने मोटापे से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो उपरोक्त मिश्रणों का सेवन करने के साथ-साथ कुछ व्यायाम भी अवश्य करें। आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में अधिकतर लोग अपने आप को समय नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें मोटापे के साथ-साथ चिड़चिड़ापन और उलझन भी लगी रहती है। तो इसका बेहतरीन उपाय है कि थोड़ा सा व्यायाम कर लें ताकि आप खुद को समय भी दें और मोटापे जैसी कठिन समस्या का समाधान भी हो जाए।

यहां हम आपको घर के अंदर ही रहकर करने वाले कुछ व्यायाम के बारे में बताते हैं जैसे कि एरोबिक स्टेप्स, क्रंचेज, स्क्वाटस, रस्सी कूदना आदि शामिल हैं। इसके अलावा बाहर निकल कर आप मॉर्निंग वॉक, साइकिलिंग, रनिंग और स्विमिंग करके भी अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

निष्कर्ष / Conclusion

यहां हमने मोटापे (obesity) को बड़ी ही सरलता के साथ दूर करने के कुछ घरेलू और अचूक उपाय बताए हैं। इनको अगर आप लगातार और समय के अनुसार उपयोग करते रहे तो आप देखेंगे कि 1 महीने के अंदर ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। अगर आप साथ में ही व्यायाम और रनिंग आदि को भी अपनी रूटीन में शामिल कर लेते हैं तो यह न केवल आपके मोटापे को घटाता है बल्कि सुबह की ताजी हवा में सांस लेने से आपका मूड भी फ्रेश हो जाएगा।

हम आशा करते हैं कि इस लेख के माध्यम से हमने आप तक मोटापे को दूर करने से संबंधित बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां पहुंचा दी हैं।

लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न जो आपके मन में हो कमेंट बॉक्स में हमसे अवश्य साझा करें।

विशेष

इस लेख में हमने मोटापे को दूर करने के लिए दो विषेश तरीके बताए प्रथम तरीका भिन्न-भिन्न प्रकार के घरेलू नुस्खे जो कि मोटापे को दूर करने में अचूक उपाय हैं दूसरा यह कि व्यायाम और अन्य एक्सरसाइज जो कि अगर आप मोटे नहीं भी हैं तो भी इन्हें अपना लेने से आप सदैव फिट और रहेंगे।

ध्यान रहे कि स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार का उपाय करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें। किसी भी उपाय को स्वयं पर सीधे लागू करने से पहले अपने स्वास्थ्य की दशा को जानें और डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन उपायों को अपनाएँ।

आप अपने सवालों को कॉमेंट बॉक्स में लिखकर हमसे शेयर कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply